जैव विविधता क्या है? परिभाषा, स्तर, प्रकार और महत्व | jaiv vividhata kya hai

जैव विविधता

जैव विविधता जीवित जीवों की विविधता को संदर्भित करती है। यह हमारे ग्रह की सबसे जटिल और महत्त्वपूर्ण विशेषता होती है। जैव विविधता के बिना, जीवन संभव नहीं रहेगा। यह प्राकृतिक और साथ ही कृत्रिम पारिस्थितिक तंत्र में महत्त्वपूर्ण होता है। यह जीवित प्राणियों की संख्या, विविधता और परिवर्तनशीलता को दर्शाता है। जैव विविधता के अंतर्गत पारिस्थितिक तंत्र में रहने वाले सूक्ष्मजीव, कवक, पौधे और जानवरों की विभिन्न प्रजातियाँ शामिल होती हैं। जैव विविधता शब्द पहली बार वाल्टर जी. रोसेन द्वारा 1985 में गढ़ा गया था। जो किसी दिए गए क्षेत्र में मौजूद जीन, प्रजातियों और पारिस्थितिक तंत्र की संपूर्णता को संदर्भित करता है।
jaiv-vividhata-kya-hai
जैव विविधता पारिस्थितिकी तंत्र के भौगोलिक स्थान के आधार पर भिन्न होती है। यह आमतौर पर भूमध्य रेखा के पास अधिक होता है और उच्च अक्षांशों की ओर घटती जाती है। इसी तरह, पर्वतों पर ऊँचाई के साथ जैव विविधता घटती जाती है।
जैव विविधता प्रकृति के संतुलन और पारिस्थितिक तंत्रों के कार्य को बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह परागण, पोषक तत्व चक्रण और जलवायु विनियमन जैसी महत्त्वपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएँ भी प्रदान करता है। हालाँकि, मानवजनित- गतिविधियाँ जैसे पार्यावास विनाश, प्रदूषण, संसाधनों का अत्यधिक दोहन और जलवायु परिवर्तन जैव विविधता में महत्त्वपूर्ण गिरावट का कारण बन रहे हैं। इसने ग्रह के स्वास्थ्य और दीर्घकालिक कल्याण के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर दिया है।

जैव विविधता के स्तर

जैव विविधता तीन परस्पर संबंधित स्तरों से बनी है, अर्थात् आनुवंशिक, प्रजातियाँ और पारिस्थितिकी तंत्र विविधता, जो एक दूसरे को प्रभावित करते हैं। दूसरे शब्दों में, ये स्तर परस्पर जुड़े हुए हैं और एक दूसरे से अलग नहीं किए जा सकते हैं।

आनुवंशिक जैव विविधता

एक प्रजाति के भीतर प्रस्तुत जीन की विविधता को आनुवंशिक विविधता के रूप में वर्णित किया जा सकता है। जीन जैविक सूचनाओं की मूल इकाइयाँ होती हैं जो जीवित चीजों के पुनरुत्पादन के दौरान पारित होती हैं। यह आनुवंशिक प्रवाह, उत्परिवर्तन, प्राकृतिक चयन और मानव गतिविधियों जैसे निवास स्थान विनाश, प्रदूषण और आक्रामक प्रजातियों की शुरूआत जैसे विभिन्न कारकों से प्रभावित हो सकता है।
महत्त्व : आनुवंशिक जैव विविधता पर्यावरणीय परिवर्तनों और रोग के प्रकोप के लिए एक प्रजाति के लचीलेपन को बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है। एक आबादी के भीतर आनुवंशिक विविधता की कमी से अन्तःप्रजनन अवनति का खतरा बढ़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप जनसंख्या की प्रजनन क्षमता, व्यवहार्यता और समग्र उपयुक्तता कम हो सकती है।
उदाहरण : मनुष्यों में आनुवंशिक विविधता आंखों के रंग, ऊँचाई और विभिन्न बीमारियों के लिए संवेदनशीलता में भिन्नता की ओर ले जाती है।

प्रजातीय जैव विविधता

प्रजाति विविधता एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में पाई जाने वाली अलग-अलग प्रजातियों की संख्या है। यह विभिन्न प्रकार के जीवों की समृद्धि और विविधता की एक माप है। प्रजातियों की उच्च विविधता एक स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित पारिस्थितिकी तंत्र को इंगित करती है। दूसरी ओर, प्रजातियों की अल्प विविधता पर्यावरणीय तनाव या असंतुलन का कारण बन सकती है।

प्रजातियाँ उनके द्वारा दिए गए संकेत
शैवाल (समुद्री खरपतवार) समुद्री वातावरण में भारी धातु के स्तर के संकेतक।
लाइकेन ये वायु गुणवत्ता के संकेतक हैं जो सल्फर डाइऑक्साइड के प्रति संवेदनशील हैं।
ग्रीसवुड लवणीय मिट्टी को इंगित करता है।
हरिता/काई अम्लीय मिट्टी को इंगित करता है।
ट्यूबिफेक्स वर्म्स ऑक्सीजन अभाव और स्थिर पानी को पीने के लिए अयोग्य इंगित करता है।

स्थानिक प्रजातियाँ
यह एक ऐसी प्रजाति है जो केवल एक विशेष भौगोलिक क्षेत्र में पाई जाती है और दुनिया में कहीं और नहीं पाई जाती है। इन प्रजातियों की सीमित सीमाएँ होती हैं और अक्सर विलुप्त होने की चपेट में होती हैं क्योंकि वे अन्य क्षेत्रों में नहीं पाए जाते हैं जहाँ उन्हें संरक्षित किया जा सकता है।

महत्त्व
स्थानिक प्रजातियाँ महत्त्वपूर्ण हैं क्योंकि वे अक्सर अद्वितीय पारिस्थितिक भूमिका निभाते हैं और अपने विशेष वातावरण के लिए अलग-अलग अनुकूलन विकसित कर सकते हैं। वे एक क्षेत्र की जैव विविधता के एक महत्त्वपूर्ण हिस्से को भी पुनर्जीवित करते हैं और इसके सांस्कृतिक और आर्थिक मूल्य में योगदान करते हैं।

उदाहरण
मेडागास्कर के लीमर (माउस लीमर छोटे आकार के प्राइमेट हैं जो मेडागास्कर में व्यापक रूप से पाए जाते हैं।) मेडागास्कर द्वीप के लिए स्थानिक हैं।
गैलापागोस कछुआ गैलापागोस द्वीप समूह के लिए स्थानिक है।

आक्रामक प्रजातियाँ
एक आक्रामक प्रजाति एक गैर-देशी/प्राकृत प्रजाति है जिसे एक नए वातावरण में प्रस्तुत किया गया है और इसमें देशी प्रजातियों और पारिस्थितिक तंत्र को नुकसान पहुँचाने की क्षमता होती है। आक्रामक प्रजातियाँ संसाधनों के लिए देशी प्रजातियों को पछाड़ सकती हैं, प्राकृतिक पारिस्थितिक प्रक्रियाओं को बाधित कर सकती हैं, और आवासों को बदल सकती हैं।

महत्त्व
आक्रामक पौधे फसल की पैदावार को कम कर सकते हैं, अपरदन बढ़ा सकते हैं, और मिट्टी के रसायन विज्ञान को बदल सकते हैं। आक्रामक जंतु बुनियादी ढाँचे को नुकसान पहुँचा सकते हैं, बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं, और देशी प्रजातियों का शिकार कर सकते हैं, जिससे गिरावट या विलुप्त होने का कारण बन सकता है।
आक्रामक प्रजातियों के परिचय और प्रसार को रोकना संरक्षण और प्रबंधन प्रयासों का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें प्रजातियों के गतिविधियों की निगरानी और नियंत्रण करना, आक्रामक प्रजातियों के जोखिमों के बारे में जनता को शिक्षित करना और उनके प्रभावों को सीमित करने के लिए नीतियों और नियमों को लागू करना शामिल है।

उदाहरण : बर्मी पायथन दक्षिण पूर्व एशिया की देशज प्रजाति है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक आक्रामक प्रजाति बन गया। इन सांपों को देशी प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला पर शिकार करने के लिए जाना जाता है, और कई आबादी में गिरावट आई है।

फ्लैगशिप (पताका) प्रजाति
एक फ्लैगशिप प्रजाति एक प्रजाति है जिसे व्यापक संरक्षण या पहल का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना जाता है। ये प्रजातियाँ अक्सर करिश्माई और लोकप्रिय होती हैं, और संरक्षण प्रयासों में सार्वजनिक समर्थन और रुचि उत्पन्न करने में मदद कर सकती हैं।

फ्लैगशिप प्रजातियों के प्रकार
  • अंतर्राष्ट्रीय फ्लैगशिप प्रजातियाँ : इन प्रजातियों को दुनिया भर में स्वीकार किया जाता है। उदाहरण: बंगाल टाइगर, विशाल पांडा, आदि ।
  • सांस्कृतिक फ्लैगशिप प्रजातियाँ : ये प्रजातियाँ विभिन्न संस्कृतियों से जुड़ी हैं। उदाहरण: बोर्नियन आयरनवुड को डायक लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना जाता है।
  • पारिस्थितिक फ्लैगशिप प्रजातियाँ: ये प्रजातियाँ विभिन्न जैव विविधता का प्रतीक हैं। उदाहरण : मेडागास्कर में मौजूद मालागासी बाओबाब।

महत्त्व
फ्लैगशिप प्रजातियों का उपयोग व्यापक पैमाने पर संरक्षण प्रयासों के लिए जागरूकता और समर्थन बढ़ाने के लिए किया जाता है, और इसका उपयोग आवास, पारिस्थितिक तंत्र या अन्य प्रजातियों के लिए संरक्षण पहल को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है।

फाउंडेशन प्रजाति
ये ऐसी प्रजातियाँ हैं जो अपने पारिस्थितिकी तंत्र की संरचना और कार्य को आकार देने और बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे प्रमुख या कीस्टोन प्रजाति हैं जो अपने पर्यावरण में अन्य प्रजातियों के वितरण और बहुतायत पर महत्त्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।
  • महत्त्व : पारिस्थितिकी तंत्र कार्यप्रणाली में उनकी महत्त्वपूर्ण भूमिका के कारण, मूलभूत प्रजातियाँ अक्सर संरक्षण प्रयासों का केंद्र होती हैं। इन प्रजातियों की रक्षा और पुनर्निर्माण पूरे पारिस्थितिकी तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, साथ ही मानव समुदाय जो संसाधनों और सेवाओं के लिए उन पर निर्भर हैं।
  • उदाहरण : केल्प कई समुद्री पारिस्थितिक तंत्रों में एक मूलभूत प्रजाति है, जो समुद्री प्रजातियों की एक श्रृंखला के लिए निवास स्थान और भोजन प्रदान करती है। बीवर एक मूलभूत प्रजाति का एक उदाहरण हैं, क्योंकि वे बांध बनाते हैं जो नदियों के प्रवाह को बदलते हैं तथा आर्द्रभूमि आवास हैं जो प्रजातियों की एक विविध श्रृंखला का समर्थन करते हैं। प्राथमिकता वाली प्रजाति यह डब्ल्यूडब्ल्यूएफ द्वारा पूरी तरह से योजना और सरल संचार के प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाने वाला शब्द है। वे या तो एक प्रमुख या एक कीस्टोन प्रजाति हो सकते हैं और एक पारिस्थितिकी या क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुने जाते हैं।

प्रजातियों को प्राथमिकता वाली प्रजातियों के रूप में माना जाने के लिए मानक :
  • प्रजातियाँ जो एक खाद्य श्रृंखला का अभिन्न अंग हैं, जिसके बिना यह विनष्ट हो सकती है।
  • प्रजातियाँ जो आवासों को विकसित करने और मजबूत करने में मदद करती हैं।
  • प्रजातियाँ जो संरक्षण पद्धतियों की उच्च आवश्यकताओं को इंगित करती हैं।
  • वाणिज्यिक प्रयोगों के लिए दोहन की गई प्रजातियाँ।
  • विशिष्ट संस्कृतियों के लिए महत्त्वपूर्ण प्रजातियाँ।

पारिस्थितिक तंत्र विविधता

पारिस्थितिक तंत्र विविधता विभिन्न जैविक समुदायों या पारिस्थितिक तंत्रों की विविधता को संदर्भित करती है, जैसे वन, रेगिस्तान, झीलें और प्रवाल भित्तियाँ, जो एक विशिष्ट क्षेत्र या विश्व स्तर पर मौजूद होते हैं। जैसे-जैसे पारिस्थितिक तंत्र विकसित होते हैं, वैसे-वैसे प्रजातियाँ जो विशेष पर्यावरण के लिए सबसे उपयुक्त होती हैं, प्रभावी/प्रमुख हो जाती हैं। इसलिए, पारिस्थितिक तंत्र की प्रकृति भी जैव विविधता की सीमा निर्धारित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

जैव विविधता का मापन

जैव विविधता को दो प्रमुख घटकों का उपयोग करके मापा जा सकता है, अर्थात, प्रजाति समानता और प्रजातियाँ की समृद्धि।

प्रजाति समता/एकरूपता
यह एक समुदाय के भीतर प्रजातियों की सापेक्ष बहुतायत की एक माप है। सामान्य तौर पर, कम समानता का अर्थ है कि क्षेत्र या पारिस्थितिकी तंत्र में केवल मुट्ठी भर प्रजातियाँ प्रभावी/प्रमुख हैं।

प्रजाति समृद्धि/प्रचुरता
यह एक मीट्रिक है जो किसी विशेष क्षेत्र या समुदाय में प्रति इकाई क्षेत्र में मौजूद प्रजातियों की संख्या का अनुमान लगाता है।

विभिन्न पैमानों पर जैव विविधता


अल्फा विविधता
यह एक विशिष्ट क्षेत्र या पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर मौजूद प्रजातियों की विविधता को संदर्भित करता है। यह विशेष पारिस्थितिकी तंत्र में अलग-अलग प्रजातियों की कुल संख्या से मापा जाता है। उदाहरण : कोरल रीफ अल्फा विविधता के उच्च स्तर वाले आवास हैं। उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ 1500 से अधिक मछली प्रजातियों और 400 से अधिक प्रकार के कोरल का पर्यावास है।

बीटा विविधता
यह दो या दो से अधिक अलग-अलग पारिस्थितिक तंत्रों के बीच प्रजातियों की विविधता में परिवर्तन को मापता है। इसकी गणना उन प्रजातियों की संख्या की तुलना करके की जाती है जो प्रत्येक निवास स्थान के लिए अद्वितीय हैं और उन प्रजातियों की संख्या जो आवासों के बीच साझा की जाती हैं। उदाहरण : एक खंडित वन क्षेत्र में, विभिन्न वन क्षेत्र की प्रजातियों की संरचना की तुलना करके बीटा विविधता को मापा जा सकता है, जिसमें विभिन्न आकार, आकृति और अलगाव का स्तर हो सकता है।

गामा विविधता
यह एक विशेष क्षेत्र में मौजूद विभिन्न पारिस्थितिकी तंत्र की कुल विविधता को मापता है। उदाहरण: अमेजॅन वर्षावन में उच्च जैव विविधता है। इसमें अनुमानित, 40000 पौधों की प्रजातियाँ, 1300 पक्षी प्रजातियाँ, 427 स्तनपायी प्रजातियाँ और 2.5 मिलियन कीट प्रजातियाँ हैं। अमेजन वर्षावन की कुल गामा विविधता पूरे क्षेत्र में इन सभी प्रजातियों को शामिल करती है।

जैव विविधता का विस्तार

पृथ्वी पर प्रजातियों की कुल संख्या पर अलग-अलग अनुमान हैं। वर्तमान अनुमान 2 मिलियन से 1 ट्रिलियन के बीच है, जिनमें से लगभग 2.13 मिलियन प्रजातियों को 2021 में आईयूसीएन द्वारा सूचीबद्ध किया गया है।
2011 के एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया में लगभग 8.7 मिलियन प्रजातियाँ हैं। 6.5 मिलियन प्रजातियाँ भूमि पर पाई जाती हैं और 2.2 मिलियन (कुल का लगभग 25 प्रतिशत ) महासागरों में पाई जाती हैं।

जैवभौगोलिक परिमण्डल या क्षेत्र

पृथ्वी की भूमि की सतह के सबसे बड़े जैव भौगोलिक विभाजन को जैवभौगोलिक क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। यह स्थलीय जीवों के वितरण प्रतिरूप पर आधारित है। जैवभौगोलिक क्षेत्र की अवधारणा 1975 में मिकलोस उदवार्डी द्वारा विकसित की गई थी।
आठ प्रमुख जैवभौगोलिक क्षेत्र हैं, अर्थात् निआर्कटिक
जैवभौगोलिक क्षेत्र, नियोट्रॉपिकल जैवभौगोलिक क्षेत्र, अफ्रोट्रोपिकल जैवभौगोलिक क्षेत्र, ऑस्ट्रेलेशियन जैवभौगोलिक क्षेत्र, अंटार्कटिक जैवभौगोलिक क्षेत्र, ओशिनिया जैवभौगोलिक क्षेत्र, इंडो- मलय जैवभौगोलिक क्षेत्र और पैलिआर्कटिक जैवभौगोलिक क्षेत्र। इन जैवभौगोलिक क्षेत्रों को तब जैव क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है, जिन्हें आगे पारिस्थितिक क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है।

जैव भौगोलिक क्षेत्रों की सूची

नोट : भारतीय उपमहाद्वीप में दो अलग-अलग जैवभौगोलिक क्षेत्र हैं: हिमालयी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व पैलिआर्कटिक जैवभौगोलिक क्षेत्र द्वारा किया जाता है, जबकि शेष उप महाद्वीप का प्रतिनिधित्व इंडो- मलय जैवभौगोलिक क्षेत्र द्वारा किया जाता है।

जैव विविधता हॉटस्पॉट

जैव विविधता हॉटस्पॉट ऐसे क्षेत्र होते हैं जिनमें बड़ी संख्या में प्रजातियाँ होती हैं जो स्थानिक और विलुप्त होने के खतरे में हैं। जैव विविधता हॉटस्पॉट की अवधारणा पहली बार 1988 में नॉर्मन मायर्स द्वारा पेश की गई थी।
वर्तमान में दुनिया भर में 36 मान्यता प्राप्त जैव विविधता हॉटस्पॉट हैं, जो एक साथ पृथ्वी की भूमि की सतह का केवल 2.4% शामिल करते हैं, लेकिन सभी स्थलीय पौधों और जानवरों की प्रजातियों का अनुमानित 77% शामिल हैं।

जैव विविधता हॉटस्पॉट की घोषणा के लिए अर्हता एवम् मानदंड :
कंजर्वेशन इंटरनेशनल (CI) ने हॉटस्पॉट के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए एक क्षेत्र के लिए निम्नलिखित दो सख्त मात्रात्मक मानदंड निर्धारित किए :
इसमें संवहनी पौधों की कम से कम 1,500 प्रजातियाँ (दुनिया के कुल का > 0.5%) स्थानिक के रूप में होनी चाहिए;
जिसने अपने मूल आवास का ≥ 70% खो दिया हो।
दुनिया भर में, 36 क्षेत्र हॉटस्पॉट के रूप में योग्य हैं। वे पृथ्वी की भूमि की सतह का सिर्फ 2.3% का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन वे दुनिया की स्थानिक पौधों की प्रजातियों के आधे से अधिक और पक्षी, स्तनपायी, सरीसृप और उभयचर के लगभग 43% स्थानिक प्रजातियों का समर्थन करता है।

क्या आप जानते हैं?
अनुमानित 80,000 खाद्य पौधों में से केवल 150-200 का उपयोग मनुष्य द्वारा किया जाता है। केवल तीन फसलें (चावल, मक्का और गेहूं) पौधों से मनुष्यों को प्राप्त लगभग 60 प्रतिशत कैलोरी और प्रोटीन का योगदान करती हैं।

विश्व जैव विविधता हॉटस्पॉट की सूची

जैव विविधता हॉटस्पॉट का क्षेत्रीय वितरण जैव विविधता हॉटस्पॉट
उत्तर और मध्य अमेरिका • कैलिफोर्निया फ्लोरिस्टिक प्रांत
• मैड्रियन पाइन-ओक वुडलैंड्स
• मेसोअमेरिका
• उत्तरी अमेरिकी तटीय मैदान
कैरेबियन • कैरेबियाई द्वीप समूह
दक्षिण अमेरिका • अटलांटिक वन
• सेराडो
• चिली शीतकालीन वर्षा-वाल्डिवियन वन
• टुम्बेस-चोको-मैग्डलीन
• उष्णकटिबंधीय ऍंडीज
यूरोप • भूमध्यसागरीय बेसिन
अफ्रीका • केप वानस्पतिक क्षेत्र
• पूर्वी अफ्रीका के तटीय वन
• पूर्वी अफ्रोमोंटेन
• पश्चिम अफ्रीका के गिनी वन
• हॉर्न ऑफ अफ्रीका
• मेडागास्कर और हिंद महासागर द्वीप
• मापुतालैंड-पोडोलैंड-अल्बानी
• सक्यूलेंट कारू
मध्य एशिया • मध्य एशिया के पर्वत
दक्षिण एशिया • पूर्वी हिमालय
• भारत-बर्मा, बांग्लादेश, भारत और म्यांमार
• पश्चिमी घाट और श्रीलंका
दक्षिण पूर्व एशिया और एशिया प्रशांत • पूर्वी मेलानेशियन द्वीप समूह
• न्यू कैलेडोनिया
• न्यूजीलैंड
• फिलिपींस
• पोलिनेशिया-माइक्रोनेशिया
• पूर्वी ऑस्ट्रेलियाई समशीतोष्ण वन
• दक्षिण पश्चिम ऑस्ट्रेलिया
• भारत के सुंडालैंड, इंडोनेशिया और निकोबार द्वीप समूह
• इंडोनेशिया के वालेसिया
पूर्वी एशिया • जापान
• दक्षिण पश्चिम चीन के पर्वत
पश्चिम एशिया • कॉकस
• ईरानो-अनातोलियन


होप स्पॉट

ये जैव विविधता में समृद्ध अद्वितीय क्षेत्र हैं जो महत्त्वपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएँ प्रदान करते हैं तथा संरक्षण और पुनःस्थापन के प्रयासों के लिए महत्त्वपूर्ण माने जाते हैं। होप स्पॉट पहल का नेतृत्व मिशन ब्लू द्वारा किया जाता है, जो 2009 में डॉ सिल्विया अर्ल द्वारा स्थापित किया गया एक गैर-लाभकारी संगठन है।

पहचान, नामांकन और मानदंड : होप स्पॉट की पहचान और नामांकन स्थानीय समुदायों, वैज्ञानिकों और संगठनों द्वारा किया जाता है, और अंत में मिशन ब्लू फाउंडेशन द्वारा मान्यता प्राप्त है। उन्हें चार महत्त्वपूर्ण स्तंभों के आधार पर नामित किया गया है, अर्थात
  • प्रजातियों की विविधता : इस क्षेत्र में संकटग्रस्त और स्थानिक प्रजातियों सहित प्रजातियों की अधिक संख्या होनी चाहिए।
  • संकट : इस क्षेत्र को अत्यधिक मछली पकड़ने, जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण या निवास स्थान के विनाश जैसे महत्त्वपूर्ण खतरों का सामना कर रहा होना चाहिए।
  • पारिस्थितिक कार्य : यह क्षेत्र पारिस्थितिक रूप से महत्त्वपूर्ण होना चाहिए, महत्त्वपूर्ण पारिस्थितिक प्रक्रियाओं का समर्थन करना और पारिस्थितिक तंत्र सेवाएँ जैसे कार्बन पृथक्करण, पोषक तत्व चक्रण चलाना और तटीय संरक्षण प्रदान करना चाहिए।
  • सामाजिक और आर्थिक मूल्य : क्षेत्र का स्थानीय समुदायों और/या व्यापक जनता के लिए सामाजिक और आर्थिक मूल्य होना चाहिए, जैसे मत्स्य पालन, मनोरंजन, पर्यटन, या सांस्कृतिक पद्धतियों का समर्थन करना।

दुनिया भर में होप स्पॉट : मिशन ब्लू की आधिकारिक साइट के अनुसार, दुनिया भर में 151 होप स्पॉट हैं।

भारत में होप स्पॉट : भारत में दो होप स्पॉट हैं- अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप द्वीप समूह।

अण्डमान निकोबार में जीवों की 250 प्रजातियों को तथा लक्षद्वीप में प्रवाल भित्तियों को संरक्षित करने की आशा से विकसित की गई है।

जैव विविधता का महत्त्व

खाद्य आपूर्ति और जैव विविधता : जैव विविधता कृषि, जलीय कृषि आदि के लिए कच्चा माल प्रदान करती है और खाद्य सुरक्षा के लिए महत्त्वपूर्ण है। फसलों और पशुधन की एक विविध श्रेणी यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि खाद्य उत्पादन पर्यावरणीय परिवर्तनों और बीमारी के प्रकोपों के प्रति लचीला है। उदाहरण के लिए, गेहूं और चावल की किस्मों की विविधता ने यह सुनिश्चित करने में मदद की है कि ये मुख्य फसलें रोगों और कीटों के लिए प्रतिरोधी हैं।
औषधि और जैव विविधता : जैव विविधता औषधियों का एक मूल्यवान स्रोत है। विभिन्न उत्पाद जो भेषजिक दवाओं और अन्य चिकित्सीय उपचारों के विकास में उपयोग किए जाते हैं, जो की प्राकृतिक वातावरण से प्राप्त होते हैं।

पौधों और अन्य जीवों से प्राप्त औषधियाँ
औषधि पौधे/जीव उपयोग
कुनैन सिनकोना का पेड़ मलेरिया के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है
मॉर्फिन मॉर्फिन पोस्ता गंभीर दर्द से राहत के लिए इस्तेमाल किया जाता है
पेनिसिलीन कवक पेनिसिलियम जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है
डिजिटेलिस/हृत्पत्री फॉक्सग्लव पौधा हृदय रोगों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।
एर्गोटामाइन एर्गोट कवक पीड़ाहारी के रूप में उपयोग किया जाता है।
थाइमॉल सामान्य थाइम फंगसरोधी के रूप में उपयोग किया जाता है
एट्रोपिन बैलाडोना कोलीनधर्मोत्तेजक रोधी के रूप में उपयोग किया जाता है।

प्राकृतिक उत्पाद और जैव विविधता : जैव विविधता प्राकृतिक उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है दैनिक रूप से उपयोग किए जाने वाले कई प्राकृतिक उत्पाद, जैसे दवाएँ, सौंदर्य प्रसाधन और खाद्य योजक, पर्यावरण में पाए जाने वाले जीवित जीवों से प्राप्त होते हैं। जीवित संसाधनों से प्राप्त कुछ प्राकृतिक उत्पाद इस प्रकार हैं:

पौधों और अन्य जीवों से प्राप्त उत्पाद
उत्पाद व्युत्पन्न उपयोग
शुल्क लाख/चपड़ा लाख कीट पेंट, वार्निश आदि बनाने में उपयोग किया जाता है।
प्राकृतिक रंजक पौधे के अर्क वस्त्रों आदि में प्रयोग किया जाता है।
आवश्यक तेल विभिन्न पौधे सुगन्ध चिकित्सा और अन्य अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है।
मधु/शहद मधुमक्खियों और पौधों के साथ उनकी अन्योन्य क्रिया से प्राप्त प्राकृतिक मधुरक के रूप में उपयोग किया जाता है।
लेटेक्स रबर के पेड़ का रस दस्ताने और टायर सहित विभिन्न उत्पादों में उपयोग किया जाता है।
कपास, रेशम जैसे रेशे कपास के पौधे, रेशम कीट कपड़ा उद्योग में उपयोग किया जाता है।
काइटिन परुषकवची और कीट बहि: कंकाल चिकित्सा और औद्योगिक अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है।

जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएँ : जैव विविधता पारिस्थितिक सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है जो पारिस्थितिक तंत्र के स्वास्थ्य और मनुष्यों के कल्याण के लिए महत्त्वपूर्ण हैं। कुछ महत्त्वपूर्ण पारिस्थितिक संसाधन इस प्रकार हैं:
  • पोषक तत्व चक्रण : जैव विविधता पारिस्थितिक तंत्र के माध्यम से पोषक तत्वों के चक्रण में मदद करती है; जो मिट्टी की उर्वरता को बनाए रखने में सहायता करती है। और पौधे के विकास का समर्थन करती है। उदाहरण के लिए, कवक और जीवाणु जैसे जीव मृत कार्बनिक पदार्थों को विघटित करते हैं, पोषक तत्वों को निर्मुक्त करते हैं जिन्हें पौधों द्वारा ग्रहण किया जा सकता है।
  • परागण : जैव विविधता परागण में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है जो कई पौधों की प्रजातियों के प्रजनन और खाद्य फसलों के उत्पादन के लिए आवश्यक है। मधुमक्खियाँ, तितलियाँ और अन्य परागणकारी पराग और पुष्परस इकट्ठा करने के लिए फूलों पर जाते हैं, फूलों के बीच पराग को स्थानांतरित करने और निषेचन करने का कार्य करते हैं।
  • विनाशकारी कीट नियंत्रण : जैव विविधता प्राकृतिक विनाशकारी कीट नियंत्रण में मदद करती है, इस प्रकार रासायनिक कीटनाशकों की आवश्यकता को कम करती है और फसलों और अन्य पौधों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। उदाहरण के लिए, पक्षी और चमगादड़ कीड़ों को खाते हैं, जिससे कीटों की आबादी कम हो जाती है।
  • जल शुद्धिकरण : जैव विविधता निस्यन्दन और पोषक तत्व चक्रण जैसी प्रक्रियाओं के माध्यम से जल के शुद्धिकरण में मदद करती है, जिससे जल, मानव और पशु उपयोग के लिए उपयुक्त हो जाता है। उदाहरण के लिए, आर्द्रभूमि प्राकृतिक जल निस्यंदक के रूप में कार्य करती है, नदियों और धाराओं में प्रवेश करने से पहले जल से प्रदूषकों और अतिरिक्त पोषक तत्वों को हटा देती है।
  • जलवायु विनियमन : जैव विविधता कार्बन का भंडारण, ऑक्सीजन का उत्पादन और मौसम के प्रतिरूप को प्रभावित करके जलवायु को विनियमित करने में मदद करती है। वन बड़ी मात्रा में कार्बन का भंडारण करते हैं और प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं।
  • मृदा निर्माण : जैव विविधता मिट्टी के निर्माण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों के संचय का समर्थन करता है, आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और मिट्टी की संरचना, जल धारण क्षमता में सुधार करता है एवं मिट्टी की उर्वरता को बढ़ाता है। उदाहरण के लिए, केंचुए जैसे जीव मिट्टी के माध्यम से बिलों से मिट्टी की संरचना और उर्वरता में सुधार करते हैं। यह हवा और पानी के प्रवेश के लिए प्रणाली बनाता है, और उच्च स्तर के पोषक तत्वों और कार्बनिक पदार्थों वाले संचकाश्म का उत्पादन करता है।

जैव विविधता और सांस्कृतिक सेवाएँ : जैव विविधता मनुष्यों को मनोरंजक, सौंदर्य और सांस्कृतिक सेवाओं सहित गैर-भौतिक लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।
  • पर्यटन और मनोरंजन : जैव विविधता लोगों को पर्यटन, मनोरंजन और शैक्षिक गतिविधियों के लिए प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, राष्ट्रीय उद्यान और अन्य संरक्षित क्षेत्र पर्यटन केंद्रों के रूप में काम करते हैं। कई जैव विविधता समृद्ध क्षेत्र लंबी पैदल यात्रा, मछली पकड़ने आदि जैसे मनोरंजक अवसर प्रदान करते हैं।
  • सौंदर्य सेवाएँ : जैव विविधता कला, साहित्य और संगीत सहित मनुष्यों को सौंदर्य और प्रेरणा प्रदान करती है।
  • आध्यात्मिक और सांस्कृतिक सेवाएँ : जैव विविधता कई संस्कृतियों का केंद्र है, जो आध्यात्मिक और सांस्कृतिक मूल्यों और प्रथाओं को प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, राजस्थान के बिश्नोई समुदाय का पर्यावरण के साथ गहरा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक संबंध है और पीढ़ियों से पर्यावरण संरक्षण का अभ्यास कर रहा है।

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post